Responsive Ads Here

Air India Co-Pilot Officer Recruitment - 2020

 

Alliance Air India Recruitment for Co-Pilot 
Advertisement for the Post of "First Officer" & "Sr. First Officer"
.....................................................................................................................................................................................

एलायंस एयर इंडिया मे भर्ती को-पाइलट के लिए 
विज्ञापन "प्रथम अधिकारी" और "सीनियर प्रथम अधिकारी" के पदो के लिए ।

Co-Pilot

 Air India मे को-पायलट लिए भर्ती निकली है जिसका आवेदन ऑफलाइन-मोड के माध्यम से किया जा सकता है । आइये इन दोनों पदो के बारे मे विस्तार से जानते है:-

(1.) पद का नाम:-

प्रथम अधिकारी (First Officer): विमान-चालन मे, जो First Officer होता है वह एक विमान का दूसरा पायलट (जिसे सह-पायलट भी कहा जाता है) होता है। पहला अधिकारी विमान का उप-कमांडर (कमांडिंग या मुख्य अधिकारी के अधिकार में अगला अधिकारी) भी है, जो कानूनी कमांडर होता है। 

सीनियर प्रथम अधिकारी (Sr. First Officer): विमान-चालन मे, जो Sr. First Officer होता है वह एक विमान का दूसरा कप्तान (कप्तान की अनुपस्थ्ती मे) होता है, जो प्रथम अधिकारी के बाईं सीट पर बैठेगा जब कप्तान आराम करता है । 


(2.) पात्रता मापदंड (दोनों पदो के लिए):-

शैक्षणिक योग्यता (Academic Qualifications): किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 10+2 (भौतिकी और गणित के साथ) ।

ऊपरी आयु सीमा (Upper Age Limit): 45 साल की आयु केवल First Officer के लिए होगी । और केवल सीनियर प्रथम अधिकारी (एटीपीएल) के लिए ऊपरी आयु सीमा 50 वर्ष होनी होगी ।

नोट:- SC, ST, OBC और Ex-serviceman को नियमानुसार आयु मे छूट प्राप्त है ।


(3.) तकनीकी / लाइसेंस योग्यता (दोनों पदो के लिए):- 

Technical Qualifications


(4.) आवेदन कैसे करें:-

अभ्यर्थी अपने टाइप किए हुए और हस्ताक्षर किए हुए आवेदन पत्र निर्धारित प्रारूप में 'डाउनलोड' बटन पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं, साथ में हाल ही में खीचा गया पासपोर्ट आकार का फोटो भी चिपकाया गया हो और केवल 1500 रुपए का एक Demand Draft (SC/ST के लिए लागू नहीं) जो की "AIRLINE ALLIED SERVICES LIMITED", के पक्ष में हो और NEW DELHI मे देय हो।

Download-Aplication-Format


अपना आवेदन एक सीलबंद लिफाफे मे डाक या स्पीड पोस्ट या कूरियर द्वारा निम्नलिखित पते पर स्पष्ट रूप से लिखा गया पता जहा आवेदन भेजा जा रहा है । 

आवेदन प्राप्त होने की अंतिम तिथि 18 सितंबर 2020 है या जब तक उक्त रिक्तियां नहीं भरी जाती हैं, जो भी पहले हो । 

Sent_Application_Address

लिफाफे के उपर स्पष्ट और बड़े अक्षरो मे पद का नाम लिखा होना चाहिए, (APPLICATION FOR THE POST OF First Officer/Sr. First Officer) उम्मीदवार जिस भी पद के लिए आवेदन कर रहे है । उम्मीदवारों को उनके समर्थन में आवेदन पत्र के साथ नीचे दिये गए सभी प्रशंसापत्र (testimonials) की फोटोकॉपी संलग्न करना भी आवश्यक होगा:-

(i.) जन्मतिथि प्रमाण पत्र

(ii.) शैक्षणिक / तकनीकी योग्यता प्रमाण पत्र

(iii.) अनुभव प्रमाण पत्र

(iv.) लाइसेंस / एंडोर्समेंट और अपडेटेड फ्लाइंग लॉगबुक (जिसका विवरण उपर क्रमांक संख्या-3 मे किया गया है) की फोटोकॉपी का एक सेट जरूरी है । 

(v.) केवल अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग / ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए लागू: उपयुक्त प्राधिकार द्वारा जारी निर्धारित प्रारूप में जाति प्रमाणपत्र । OBC का प्रमाणपत्र सक्षम अधिकारी द्वारा, केन्द्रीय सरकार की लिस्ट के अनुसार, OBC-Non-Creamy layer का होना चाहिए ।

नोट:- कृपया यह भी ध्यान दें कि "गैर-क्रीमी लेयर" प्रमाणपत्र की वैधता पात्रता मानदंड की तारीख से 06 (छह) महीने से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए। 

पात्रता मानदंड, डिमांड ड्राफ्ट (यदि लागू हो) के संबंध में देर से / अधूरा / कटे-फटे या बिना किसी सहायक दस्तावेज के प्राप्त आवेदनों को खारिज कर दिया जाएगा। पारगमन (Transit) के दौरान किसी भी डाक देरी / नुकसान के लिए एलायंस एयर जिम्मेदार नहीं होगा । 

और अधिक जानकारी के लिए कृपया नीचे दिये गए 'Download' बटन पर क्लिक कीजिये ।

Download-Aplication-Format



और 'Application Form' डाउनलोड करने के लिए कृपया नीचे गए 'Download Application Form' बटन पर क्लिक कीजिये ।


Download Application Form

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link the comment box.