Responsive Ads Here

DRDO Scientist-'B' Recruitment - 2020

RAC-Logo
       RECRUITMENT FOR THE POSTS OF  
       SCIENTIST-‘B’ IN DRDO (Defence
       Research & Development Organization)
...................................................................................................

DRDO (रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन) में SCIENTIST-'B' के पदों के लिए भर्ती ।
....................................................................................................................................
DRDO Scientist Recruitment
DRDO RAC Scientist-B Recruitment - 2020  |   Advertisement No. 137

RAC विज्ञान में स्नातक इंजीनियरों और स्नातकोत्तरों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करता है, जिसमें वो लोग छात्र शामिल है जो अंतिम वर्ष की परीक्षा में appearing हो रहे है या appeared हो चुके है। 
DRDO, भारत का प्रमुख रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन उज्ज्वल, योग्य और कार्यरत है । डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट सर्विस (DRDS) के नाम से जानी जाने वाली ग्रुप ’ए’ (राजपत्रित) तकनीकी सेवा में सक्षम वैज्ञानिक और देश भर में स्थित अपनी प्रयोगशालाओं / प्रतिष्ठानों (50 से अधिक) में प्रौद्योगिकियों के व्यापक स्पेक्ट्रम में रोमांचक और चुनौतीपूर्ण कैरियर के अवसर प्रदान करते हैं।

निम्न पदों के लिए गतिशील, परिणाम-उन्मुख और समर्पित पात्र उम्मीदवारों से आवेदन (ऑनलाइन मोड में) स्वीकार किए जाएँगे:-

(i) ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की प्रारम्भिक तिथि - 29 मई, 2020 (05:00 बजे शाम तक)
(ii) ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि - 10 जुलाई, 2020
(iii) परीक्षा शुल्क भरने की अंतिम तिथि - 10 जुलाई, 2020
(iv) परीक्षा की तिथि - भविष्य मे निर्धारितानुसार ।
(v) प्रवेश पत्र - भविष्य मे निर्धारितानुसार

परीक्षा शुल्क:- अनारक्षित वर्ग (UR) / आर्थिक रूप से कमजोर (EWS) और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) = 100/- रुपये
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / नि:शक्तजन / महिला = कोई फीस नहीं है ।
ऑनलाइन गेटवे और डेबिट या क्रेडिट कार्ड और अधिक विधियों के माध्यम से परीक्षा शुल्क भुगतान ।

(1.) Post Name:- वैज्ञानिक-'बी' (Scientist-'B')


(2.) नीचे दी गई तालिका 1 में रिक्तियों के अनुशासन-वार तरीके से विवरण को दिखाया गया है और इसे 3 भागों में विभाजित किया गया है - भाग 1 (3 विषय), भाग- II (8 विषय), और भाग- III (1 अनुशासन) ।

तालिका 1 (भाग- I): नीचे उल्लिखित विषयों में भर्ती एक मान्य गेट स्कोर, एक वर्णनात्मक परीक्षा और एक व्यक्तिगत साक्षात्कार पर आधारित होगी ।

तालिका 1 (भाग- II): नीचे उल्लिखित विषयों में भर्ती मान्य गेट स्कोर और व्यक्तिगत साक्षात्कार के आधार पर होगी ।

तालिका 1 (भाग- III): नीचे उल्लिखित अनुशासन में भर्ती नेट और व्यक्तिगत साक्षात्कार में मार्क्स के सकल प्रतिशत पर आधारित होगी ।

नोट (#) EQ के लिए:- (i) आवेदक जो अंतिम वर्ष / सेमेस्टर परीक्षा में उपस्थित हो रहे हैं या दिखाई दे रहे हैं, या जिनकी अंतिम परीक्षाओं में देरी हुई है और अंतिम परीक्षा के बाद प्रथम श्रेणी प्राप्त करने की उम्मीद कर रहे हैं, 31 अगस्त 2020 तक अपनी डिग्री / अनंतिम डिग्री प्रमाण पत्र प्रस्तुत कर सकते हैं । (विस्तार योग्य, आरएसी के विवेक पर, उस समय की स्थिति के आधार पर), यदि आवेदन पत्र भरने के समय ऐसा करने में सक्षम नहीं है।

 (ii) विदेशी विश्वविद्यालयों से अपने EQ की डिग्री रखने वाले उम्मीदवारों को Indian एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज, दिल्ली ’से एक समकक्षता प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहिए और 31 अगस्त 2020 को या उससे पहले जमा करना चाहिए ।

(iii) यदि किसी संस्थान के पास प्रथम श्रेणी या समकक्ष के लिए कोई मानदंड नहीं है, उस संस्थान के लिए प्रथम श्रेणी के समकक्ष 60% अंक लिए जाएंगे । ऐसे मामलों में जहां रूपांतरण सूत्र उपलब्ध नहीं है, 6.75 के सीजीपीए / सीपीआई (10 अंक के पैमाने के लिए) को एआईसीटीई के दिशानिर्देशों के अनुसार 60% के बराबर लिया जाएगा ।

# नोट (*) विषयो के लिए :- (i) DRDO की कुल रिक्तियों में से तीन विकलांग व्यक्तियों (PwD) के लिए आरक्षित किया गया है यानि PwD- हड्डी रोग विकलांग (OH) श्रेणी के लिए दो रिक्तियां और PwD- हियरिंग हैंडीकैप्ड (HH) श्रेणी के लिए एक रिक्त स्थान, * चिह्नित विषयों में ।

(ii) PwD (HH) और (OH) श्रेणियों के रिक्त पदों के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग - चाहे पार्ट- I में (IIT / NIT से वे शामिल हों, जिनमें EQ डिग्री में न्यूनतम 80% एग्रीगेट मार्क्स हों) या टेबल 1 के पार्ट- II - केवल गेट स्कोर के माध्यम से किया जाता है और वर्णनात्मक परीक्षा के माध्यम से नहीं। हालाँकि, यदि एक पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार तालिका 1 के भाग -1 में शामिल कंप्यूटर विज्ञान में यूआर या उसके अपने वर्ग के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करना चाहता है, तो ऐसे उम्मीदवार को भी शॉर्टलिस्ट किया जाएगा (नोटिफ़िकेशन मे पैरा 5 देखें)।


(3.) शैक्षणिक आवश्यकताएँ:- 
तालिका 1 के प्रत्येक भाग में विषय / अनुशासन के लिए
भाग- I भाग- II भाग- III
श्रेणी I: उम्मीदवारों के पास आवश्यक योग्यता (EQ) होनी चाहिए एक मान्य GATE-2018/2019/2020 आवश्यक योग्यता के साथ ।

OR

श्रेणी II: अभ्यर्थियों के पास न्यूनतम आवश्यक 80% अंकों के साथ IIT / NIT से आवश्यक योग्यता (EQ) होनी चाहिए।
उम्मीदवारों के पास आवश्यक योग्यता (EQ) होनी चाहिए एक मान्य GATE-2018/2019/2020 आवश्यक योग्यता के साथ । उम्मीदवारों के पास आवश्यक योग्यता (EQ) होनी चाहिए, आवश्यक नेट योग्यता के साथ।
नोट: EQ, GATE और NET की अनुशासन-विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए तालिका 1 देखें ।


(4.) उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा (विज्ञापन की अंतिम तिथि के अनुसार):-
श्रेणी (Category) आयु अधिक नहीं (Age not exceeding)
(i) अनारक्षित (UR) / आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) 28 साल (for DRDO) और 30 साल (for ADA)
(ii) अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) (नॉन-कृमिलेयर) 31 साल (for DRDO) और 33 साल (for ADA)
(iii) अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) 33 साल (for DRDO) और 35 साल (for ADA)

(iv) ऊपरी आयु सीमा में छूट (सरकार के नियमों के अनुसार):

(क) * चिह्नित विषयों में पीडब्ल्यूडी (एचएच) और पीडब्ल्यूडी (ओएच) के उम्मीदवारों के लिए 10 साल तक ।
(ख) केंद्रीय नागरिक सरकारी कर्मचारियों की सेवा के लिए ऊपरी आयु सीमा में 5 वर्ष तक की छूट दी गई है ।
(ग) पूर्व-सैनिकों / ईसीओ सहित पूर्व सैनिकों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार है ।

(5.) राष्ट्रीयता:- केवल भारतीय नागरिकों को आवेदन करने की आवश्यकता है ।

(6.) आवेदन कैसे करें:- (i) उम्मीदवारों को आरएसी वेबसाइट (https://rac.gov.in) पर ऑनलाइन पंजीकरण करना आवश्यक है ।

(ii) सफल पंजीकरण पर, उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए विज्ञापन की अंतिम तिथि से पहले प्रवेश कर सकते हैं। उम्मीदवारों को अपेक्षित प्रमाण पत्र (विवरण के लिए नोटिफ़िकेशन मे पैरा 3 देखें), आवेदन शुल्क भुगतान का विवरण (यदि छूट नहीं दी गई है) और उसी को जमा करने से पहले आवेदन को लॉक करना आवश्यक है । 

(iii) सरकारी सेवा या सरकारी स्वामित्व वाले संगठनों में उम्मीदवार भर्ती और मूल्यांकन केंद्र (आरएसी) के लिए सीधे अपने आवेदन ऑनलाइन जमा करें। हालांकि, ऐसे उम्मीदवारों को अपने नियोक्ता को डीआरडीओ के पदों के विवरण के बारे में तुरंत सूचित करने की आवश्यकता है, जिसके लिए उन्होंने आवेदन किया है, नियोक्ता को आरएसी से सीधे संपर्क करने का अनुरोध करने (किसी भी आपत्ति के मामले में) DRDO पद के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि के 30 दिनों के भीतर । इस आशय के लिए, एक घोषणा (कृपया विवरण के लिए नोटिफ़िकेशन मे पैरा 3(vi) देखें) उम्मीदवार द्वारा अपलोड किया जाना है कि उसने अपने नियोक्ता को सूचित किया है कि उन्होंने डीआरडीओ में एक पद के लिए आवेदन किया है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि यदि आरएसी द्वारा अपने नियोक्ता से संचार प्राप्त किया जाता है तो पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अनुमति नहीं दी जाती है, उनकी उम्मीदवारी रद्द करने के लिए उत्तरदायी होगी ।

(iv) उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र को लॉक करने के बाद ऑनलाइन भर्ती आवेदन (पीडीएफ प्रारूप) की एक प्रति अपने पास रखने की सलाह दी जाती है ।

(v) सभी मामलों में केवल लॉक / फाइनल किए गए आवेदनों पर ही विचार किया जाएगा ।

(vi) एप्लिकेशन फॉर्म भरते समय विचार किए जाने वाले बिंदु :-
(क) GATE / NET का पेपर और उम्मीदवारों की योग्यता डिग्री का विषय प्रदान की गई विषय-वार तालिका (तालिका 1) के अनुसार होना चाहिए ।

(ख) उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपना GATE स्कोर (भाग I और II विषयों के लिए) / NET में अंकों का प्रतिशत (भाग III अनुशासन के लिए) भरते समय सावधान रहें, क्योंकि शॉर्टलिस्टिंग आवेदन पत्र में भरे गए अंकों के आधार पर होगी ।

(ग) आवेदन की जांच केवल उन उम्मीदवारों के लिए की जाएगी जो विज्ञापन में निर्दिष्ट शॉर्टलिस्टिंग के मानदंडों के अनुसार, नेट में अंकों के प्रतिशत के गेट स्कोर / कट-ऑफ से ऊपर हैं। नेट में गलत तरीके से भरा GATE स्कोर या गलत तरीके से भरे अंकों का प्रतिशत स्वचालित रूप से उम्मीदवार के स्क्रूटनी उद्देश्यों के लिए शॉर्टलिस्ट नहीं होने के परिणामस्वरूप हो सकता है ।

(घ) आरएसी आवेदकों के गेट और नेट स्कोर की पुष्टि करेगा, और यदि सत्यापन को बाद के चरण में किसी भी अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता होती है (आवेदन पत्र पर मांगी गई जानकारी के अलावा), तो उम्मीदवार से पूछा जाएगा । पूछे जाने पर आवश्यक जानकारी प्रस्तुत करने में विफल रहने से उनकी उम्मीदवारी रद्द हो जाएगी ।

DRDO Scientist-'B' Recruitment - 2020
DRDO Scientist Recruitment - 2020

(7.) दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड किया जाना है:- (i) जन्म तिथि के बारे में स्व-प्रमाणित प्रमाण पत्र / प्रशंसापत्र (एक उपयुक्त स्थानीय प्राधिकारी द्वारा जारी मैट्रिक / हाई स्कूल प्रमाण पत्र या जन्म प्रमाण पत्र), मार्कशीट के साथ आवश्यक योग्यता की डिग्री (आगे और पीछे दोनों तरफ), रूपांतरण फॉर्मूला (सीजीपीए / सीपीआई) प्रतिशत), जाति, ईडब्ल्यूएस स्थिति, पूर्व सैनिक, विकलांगता, केंद्र सरकार के नागरिक पदों में रोजगार, आदि। प्रत्येक अटैचमेंट की अधिकतम फ़ाइल का आकार 500KB से अधिक नहीं होना चाहिए और प्रिंट आउट लेने पर यह पढ़े जाने योग्य होना चाहिए ।

(ii) एक हाल ही मे खींचा गया पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटोग्राफ (आकार 30 केबी से अधिक नहीं; 110 x 140 पिक्सेल का रिज़ॉल्यूशन)।

(iii) उम्मीदवार के हस्ताक्षर का स्कैन नमूना ।

(iv) मान्य गेट स्कोर कार्ड (भाग- I विषयों में केवल श्रेणी I के उम्मीदवारों के लिए लागू होता है, और भाग- II के सभी उम्मीदवारों के लिए)।

(v) नेट प्रमाणपत्र और स्कोरकार्ड (केवल भाग- III अनुशासन में उम्मीदवारों के लिए लागू) ।

(vi) उम्मीदवार, चाहे वे सरकारी सेवा में हों या सरकारी स्वामित्व वाले संगठनों में, एक हस्ताक्षरित घोषणा पत्र (आरएसी वेबसाइट पर उपलब्ध प्रोफार्मा या (नीचे दिये बटन पर क्लिक कर के डाऊनलोड कर सकते है) के अनुसार) अपलोड करना चाहिए कि उन्होंने अपने कैडर नियंत्रण प्राधिकरण (CCA) को लिखित रूप में सूचित किया है कि उन्होंने डीआरडीओ में वैज्ञानिक-'बी' के पद के लिए आवेदन किया है ।
Download-Proforma


(vii) अंतिम वर्ष की परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों के लिए 31 अगस्त 2020 तक ऑनलाइन डिग्री / अनंतिम (Provisional) डिग्री प्रमाण पत्र अपलोड करने का प्रावधान किया जाएगा (यह दिनांक बढ़ भी सकती है आरएसी के विवेक आधार पर और समय की स्थिति के आधार पर) ।

(viii) NET जून 2020 की परीक्षा के परिणाम घोषित होने के 15 वें दिन तक, NET जून 2020 परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के लिए, उनके NET प्रमाणपत्र / स्कोर कार्ड को ऑनलाइन अपलोड करने का प्रावधान किया जाएगा ।


(8.) सेवा करने के लिए दायित्व:- केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार, चयनित उम्मीदवारों को दूरस्थ क्षेत्र / क्षेत्र स्थानों सहित पूरे भारत में कहीं भी सेवा करने का दायित्व होगा ।


(9.) सावधान:- चयन प्रक्रिया या कदाचार / दुर्व्यवहार के किसी भी चरण में चयन प्रक्रिया के दौरान किसी भी स्तर पर पाया गया तथ्यों का गलत विवरण या मिथ्याकरण भविष्य में DRDO भर्ती से उम्मीदवारी और विचलन रद्द हो जाएगा। इस संबंध में कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा। कृपया ध्यान दें कि आरएसी भर्ती प्रक्रिया के किसी भी चरण में आवेदन शुल्क को छोड़कर, किसी भी स्तर पर भुगतान का अनुरोध नहीं करता है, जैसा कि नोटिफ़िकेशन के पैरा 4 में उल्लिखित है, लागू है। अभ्यर्थी ध्यान दें कि इस तरह की कोई मांग करता है, यदि कोई हो, का ध्यान मे रखा जाना चाहिए और यह मामला अध्यक्ष, आरएसी द्वारा ई-मेल, chairman.rac@recruitment.drdo.in, या द चेयरमैन, आरएसी, डीआरडीओ, लखनऊ रोड, तिमारपुर, दिल्ली -110054) के संज्ञान में लाया जाए । उम्मीदवार की पहचान गोपनीय रखी जाएगी ।


(10.) महत्वपूर्ण संपर्क विवरण:- (i) ऑनलाइन आवेदन करने से संबंधित सभी प्रश्नों के लिए, कृपया 011-23830599 पर संपर्क करें और ईमेल आईडी: pro@recruitment.drdo.in

(ii) इस विज्ञापन से संबंधित किसी भी अन्य प्रश्न के लिए, कृपया 011-23889533, 011-23889526 पर संपर्क करें ।
ईमेल आईडी: directrecruitment@recruitment.drdo.in या pro@recruitment.drdo.in कार्य दिवसों के दौरान (0900 बजे से 1730 बजे तक)

(iii) हमारे ब्लॉग सेक्शन मे कमेंट कर के पूछ सकते है या फिर
ई-मेल आईडी: sarkariexam02@gmail.com या हमारे telegram चैनल पर पूछ सकते है : https://t.me/lateststudypoint

bharti
पदो की कुल संख्या 167 + 18 = 385 है, जिसकी आखिरी तारीख 10.07.2020 है ।

एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (ADA), बेंगलुरु में रिक्तियों की उपलब्धता के कारण, Advt के तालिका 1 के भाग- I और भाग- II के तहत कुछ विषयों / विषयों में कुल 18 रिक्तियां जोड़ी गई हैं।
Recruitment
अधिक जानकारी के लिए या नोटिफ़िकेशन "Download" करने के लिए या Online Apply करने के लिए कृपया नीचे दिये गए लिंक्स पर क्लिक कीजिये ।

महत्वपूर्ण लिंक
ऑनलाइन आवेदन नया रजिस्ट्रेशन    |     लॉगिन
Corrigendum (शुद्धिपत्र) डाउनलोड करें क्लिक करे
ADA का Addendum डाउनलोड करें क्लिक करे
आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें क्लिक करे
आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ क्लिक करे

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link the comment box.